सरकार ने 81 लाख आधार को निष्क्रिय किया : जाने पूरी बात और अपनी कार्ड की स्थिति जांचें

नई दिल्ली: पैन के बाद, यूआईडीएआई या भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा लगभग 81 लाख आधार संख्या निष्क्रिय कर दिए गए हैं।

शुक्रवार को राज्यसभा को सूचित करते हुए, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री पीपी चौधरी ने बताया कि लगभग 81 लाख आधार नंबर निष्क्रिय कर दिए गए हैं।

आधार एक व्यक्ति को जारी किए गए 12-अंकों की पहचान संख्या, जैसे कि पता, जन्म तिथि और बायोमेट्रिक जानकारी जैसे आईरिस स्कैन, उंगलियों के प्रिंट आदि जैसी जनसांख्यिकीय जानकारी प्राप्त होती है।

 

आधार धीरे धीरे सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बनते जा रहे हैं यह आपकी आयकर रिटर्न दाखिल करें, जिसमें पैन कार्ड के लिए आधार को जोड़ने से अनिवार्य हो गया है, ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने, रियल एस्टेट सौदों बनाने या शेयर बाजार लेनदेन के साथ आगे बढ़ने के लिए आपको इन सब में आधार की आवश्यकता होगी।

यहां बताया गया है कि आप अपने आधार की ऑनलाइन स्थिति कैसे देख सकते हैं:

UIDAI 1

  • ‘आधार सेवा’ टैब के तहत, ‘आधार नंबर का सत्यापन करें’ लिंक पर क्लिक करें

UIDAI 2.jpg

  • ‘सत्यापन नंबर संख्या’ टैब पर एक क्लिक उपयोगकर्ता को एक नया पेज पर ले जाएगा। अब, आधार संख्या और सुरक्षा कोड भरें और ‘सत्यापन’ पर क्लिक करें।

UIDAI 4.jpg

  • सक्रिय आधार संख्या के लिए, आधार संख्या की स्थिति की पुष्टि करने वाला संदेश दिखाई देगा। यह पृष्ठ मूलभूत जानकारी जैसे आयु बैंड, राज्य और पंजीकृत मोबाइल नंबर के अंतिम तीन अंकों को भी प्रदर्शित करता है।

UIDAI 5.jpg

हालांकि, अमान्य आधार संख्या के मामले में, पृष्ठ का कहना है कि सत्यापन प्रक्रिया के अंत में संख्या “मौजूद नहीं है”।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *